IFSC Code क्या है ? कैसे पता करे ? क्या काम आता है ?

0
31

क्या आप को पता है IFSC Code क्या है ? इसकी full form और इस कोड को कैसे पता करे. पहले क्या होता था हमें पैसे भेजने के लिए बैंक जाना पड़ता था और बैंक माँ लम्बी लाइन लगनी पड़ती थी. आजकल internet के ज़माने में आप अपने पैसे अब बड़े हे आसन तरीके से भेज सकते है. परन्तु इस के लिए आप को एक कोड की जरूरत पड़ती है

आप ने बैंक में NEFT, चेक, RTGS और Net Banking से पैसे भेजे होगे. इन सबी प्रकार के Transaction के लिए आप को एक कोड चहिये होता है.

क्या आप देश के सभी लोगो का नाम याद रख सकते है? नही, वैसे ही Reserve Bank of India (RBI) भी सभी बैंक के address याद नही रख सकता. RBI ने इसके लिए सभी बैंक को एक कोड दे रखा है.

आज हम इसी कोड के बारे में जानेगे. ifsc कोड क्या है ? क्या काम आता है? क्यों जरूरत है इसकी और आईएफएससी कोड कहा से पता कर सकते है?

IFSC Code क्या है ? इसकी full फॉर्म

IFSC Code
IFCS Code

IFSC code की full फॉर्म ” Indian Finance System Code” है जिसको हिंदी में “भारतीय वित्तीय प्रणाली सहिंता” कहते है. यह 11 अक्षरों का कोड होता है. ये सभी bank branch का अलग अलग होता है. यह एक Unique code है जिससे बैंक शाखा का पता चलता है. RBI रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा एक बैंक को एक कोड ही जारी किया जाता है.

इस कोड से RBI बैंक शाखा का पता लगा सकता है और ये code उसी बैंक branch को दिया जाता है जिसमे NEFT transaction system की सुविधा देता है.

IFSC Code मतलब और क्या काम आता है ?

यह 11 अंको का code होता है. Example : SBIN0004463  ये SBI बैंक का ifsc कोड है. इसमें पहले 4 अक्षर बैंक का नाम बताते है. पाचवा अक्षर 0 होता है जिसों भविष्य के लिए रखा जाता है. मतलब कोई नया बैंक खुलता है तो उसको कोड देने के लिए. आखिर के 6 अंक बैंक branch कोड होते है, जो बैंक ब्रांच की location बताते है.

यह कोड इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के काम आता है इससे आप IMPS, NEFT और RTGS कर के पैसे भेज सकते है. आप को पैसे भेजने के लिए इस कोड का होना जरुरी है. तबी आप सही बैंक के खाते में पैसे भेज सकते है.

IFSC कोड क्यों जरुरी है ?

यदि आप का बैंक में खाता है और आप को पैसे भेजने है, तो आप को इस कोड का पता होना जरुरी है. आप को ज्यादा पैसे भेजने है तो आप हमेशा सुरक्षित तरीके से भेजना पसंद करो गे. यदि आप को कोई पैसे भेज रहा है तो वो आप से bank Ifsc code मांगेगा.

आप को जरुर जानना पेडगा की आप के बैंक शाखा का आईएफएससी कोड क्या है. यह कोड पैसे भेजने और लेने दोनों के लिए चहिये होता है.यह RTGS, NEFT और ऑनलाइन पेमेंट के काम आता है.

आप Net Banking, या कोई app से भी payment करते है तो आप को beneficiary(जिसको पैसे भेजने है) add करने के लिए भी इस कोड की जरूरत पड़ती है. यह कोड आप कहा से पता कर सकते है और कहा मिलेगा चलो हम बताते है.

आईएफएससी कोड कैसे पता करे ?

अब आप को पता होना चहिये की या कोड कहा से पता कर सकते है इस कोड को आप –

  1. website से
  2. Bank Account पासबुक से
  3. चेकबुक से

बैंक website से IFSC कोड कैसे पता करे

  • सबसे पहले आप website पर जाये. https://www.rbi.org.in/Scripts/IFSCMICRDetails.aspx
  • फिर आप बैंक का नाम चयन करे. जिस बैंक का आप को कोड चहिये.
  • उसके बाद आप अपने ग्राम, शहर ( सिर्फ English में ) का नाम लिखे.
  • फिर Get bank Details बटन पर क्लिक करे.
  • अब आप को बैंक इफ्च्स कोड और बैंक की पूरी details आ जाएगी.

बैंक पासबुक से

ये सबसे आसन तरीका है. आप अपने बैंक की पासबुक खोलोगे तो पहले पेज पर आप को अपना नाम, Account Number, address, branch code लिखा होता है . यही पर आप को बैंक का IFSC code भी लिखा हुआ मिलेगा.

यदि आप के पास bank की aap download है तो आप उसमे भी देख सकते है.

चेकबुक से

आप ने यदि बैंक से चेकबुक ले रखी है तो आप check पर भी कोड देख सकते हो. सबी बैंक के checkbook अलग अलग होती है तो सबका ifcs code लिखने के जगह भी अलग है . किसी चेक पर code बिलकुल ऊपर तो किसी में निचे लिखा होता है. आप ध्यान से देखो गे तो आप को चेकबुक पर आईएफएससी कोड लिखा हुआ मिल जायेगा.

यदि आप को IFCS code नही पता चला रहा तो आप बैंक शाखा में जा कर पूछ सकते है.

FAQ

Q1. IFSC Code की full form क्या है ?

Ans : Indian Finance System Code

Q2. Bank का ifsc code कैसे पता करे.

Ans : बैंक वेबसाइट, पासबुक या चेकबुक से

Q3. क्या ifsc कोड और branch कोड Same होते है ?

Ans : नही

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.